Wednesday 30 March 2016

सिर्फ डिग्री के बल पर नहीं मिलती है नौकरी, ये 5 क्वालिटी भी देखते हैं HR





सिर्फ डिग्री के बल पर नहीं मिलती है नौकरी, ये 5 क्वालिटी भी देखते हैं HR
नई दिल्ली: अगर आप एक अच्छी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ये जरूरी नहीं कि आपको सिर्फ आपकी डिग्री के बल पर जॉब मिल जाएगी। इसके लिए आपकोकुछ अन्य फैक्टर्स पर ध्यान देना होगा। भले ही आप स्कूल या कॉलेज में टॉपर रहे हों, लेकिन अगर आप अपने आपको जॉब इंटरव्यू के दौरान प्रजेन्ट नहीं कर सकते तो किताबी पढ़ाई किसी काम नहीं आएगी। जानिए कुछ ऐसे टिप्स जो आपको जॉब हासिल करने और नियोक्ता को इंप्रेस करने में मदद करेंगे...

मल्टीटास्कर
जॉब इंटरव्यू हमेशा एक निर्धारित जॉब के लिए ही होते हैं, लेकिन अगर आप अपने काम के अलावा दूसरी फील्ड के काम में भी रूचि रखते हैं या फिर उस पर थोड़ी बहुत भी पकड़ रखते हैं तो ये आपको जॉब दिलाने में मदद करेगा। कहने का मतलब ये है कि आजकल के मार्केट कल्चर को देखते हुए अगर जॉब पानी है तो मल्टीटास्किंग होना बेहद जरूरी है, क्योंकि एक नियोक्ता इंटरव्यू के दौरान आप में हमेशा एक मल्टीटास्कर देखना चाहता है।

टीम वर्क
अगर आप अपना हर एक काम अकेले करने की सोच रखते हों, तो इसे बदलने की जरूरत है, क्योंकि कोई भी कंपनी ज्यादातर उन लोगों को ही टीम का हिस्सा बनाने के बारे में सोचती है, जिनके अंदर टीम वर्क की क्वालिटी मौजूद हो। जब भी आप कोई कंपनी ज्वॉइन करते हैं, तो आपको वहां हमेशा एक टास्क दिया जाता है, जोकि आपको टीम के साथ मिलकर पूरा करना होता है। जॉब के लिए एक बेहतर उम्मीदवार बनने के लिए एक अच्छा टीम मेंबर होना जरूरी है और नियोक्ता पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है।

क्रेडिबिलिटी
जब भी आप कहीं इंटरव्यू देने जाते हैं तो नियोक्ता सबसे पहले आपकी क्रेडिबिलिटी यानी विश्वसनीयता देखता है। उदाहरण के तौर पर, आपने किसी कंपनी में कितने समय तक के लिए काम किया है, कितने समय के अंतराल में आपने जॉब बदली है, आपको जानने वाले लोगों का आपके काम को लेकर क्या कहना है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप जब भी कोई काम करें तो उसके साथ अंत तक जुड़े रहे और बिना किसी ठोस वजह के उसे न छोड़ें। जब तक लोगों को आपके ऊपर विश्वास नहीं होगा, तब तक कोई भी आपको किसी जॉब ओपनिंग के बारे में न तो बताएगा और न ही इंटरव्यू के लिए बुलाएगा।

लीडरशिप
अगर आप में खुद से आगे बढ़ने की चाह और किसी भी परिणाम की जिम्मेदारी लेने की हिम्मत है, तो समझ लीजिए की आपमें एक लीडरशिप क्वालिटी है। जॉब इंटरव्यू के दौरान आपका ये हुनर बेहद फायदेमंद साबित होगा। एक लीडर का सबसे बड़ा उदाहरण ये होता है कि वो कभी भी कोई बहाने नहीं बनाता। आपको बता दें कि कंपनी अपनी पहली प्राथमिकता पर ऐसे ही लोगों को जगह देना चाहती है, जो आगे जाकर टीम को लीड करने की क्षमता रखते हों।

कम्युनिकेशन
कम्युनिकेशन को जॉब पाने का मूलमंत्र भी कह सकते हैं। कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी न होने पर जॉब के अवसर भी काफी कम हो जाते हैं। जब भी इंटरव्यू दें तो ध्यान रखें कि नियोक्ता आपके वर्बल और रिटन दोनों ही कम्युनिकेशन स्किल्स को टेस्ट करेगा। जो व्यक्ति अपने आपको एक्सप्रेस करने में सक्षम होते हैं वो नियोक्ताओं की पहली पसंद होते हैं।

No comments:

Post a Comment